Trending

15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! जो आपके काम को आसन बना देगे

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए फीचर जोड़ देते हैं। इसके साथ ही आपके ब्राउजिंग एक्सपिरियंस को भी बेहतर बनाते हैं। समय के साथ ये एक्सटेंशन हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुके हैं। गूगल के क्रोम ब्राउजर के लिए लाखों एक्सटेंशन मौजूद है। जिन्हें आप क्रोम वेब स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इनमे से कुछ क्रोम एक्सटेंशन बहुत ही काम के हैं। वही आपके काम और जरूरत के हिसाब से कुछ अन्य एक्सटेंशन भी आपको पसंद आ सकते हैं। नीचे हम गूगल क्रोम एक्सटेंशन की एक लिस्ट दे रहे हैं जो हर कोई इस्तेमाल कर सकता है औऱ अपनी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ा सकता है।

गूगल डिक्शनरी


गूगल डिक्शनरी गूगल क्रोम स्टोर पर उपलब्ध सबसे बेस्ट डिक्शनरी है। इसे गूगल ने ही बनाया है और उसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है। यह इतनी अच्छी है कि एक बार इसे इंस्टॉल करने के बाद आप इसका इस्तेमाल किए बिना रह नहीं पाएंगे। इसे अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में इंस्टाॅल करें और इसके बाद आप किसी भी शब्द पर डबल क्लिक करेंगे तो यह उसका मतलब आपको बता देगा। आप चाहें तो किसी भी शब्द का उच्चारण भी इससे पता कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि किसी भी शब्द का मतलब जानने के लिए आपको अलग से विंडो नहीं खोलनी पड़ती है। आर्टिकल पढ़ते समय ही उसी विंडो में शब्द का मतलब पता कर सकते हैं। यही पूरा काम हो जाता है। हालांकि यह अंग्रेजी से हिन्दी में शब्द का मतलब नहीं बताती है। इसके लिए आप नीचे दिए गए गूगल ट्रांसलेटर एक्सटेंशन को इंस्टाॅल कर सकते हैं।
गूगल ट्रांसलेट



गूगल ट्रांसलेट के इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल आप ट्रांसलेशन के अलावा किसी भी शब्द का हिन्दी में मतलब पता करने के लिए भी कर सकते हैं। गूगल डिक्शनरी को अंग्रेजी-अंग्रेजी में मतलब पता करने और गूगल ट्रांसलेट को किसी भी भाषा से हिन्दी में मतलब पता करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप किसी आर्टिकल पढ़ने के दौरान किसी शब्द या लाइन को सलेक्ट करेगें तो यह खुद ही उसका मतलब बता देगा। कई बार आपको किसी आर्टिकल पढ़ते समय किसी शब्द का मतलब हिन्दी में पता करना पड़ता होगा। तब आप किसी डिक्शनरी में यह देखते होगें। लेकिन गूगल ट्रांसलेट की मदद से आप उसी जगह पर तुरंत मतलब पता कर सकते हैं।
Wonderlist



वुंडरलिस्ट को सबसे शानदार टूडू और टास्क लिस्ट मैनेजर कहा जाता है। यह फ़्री है और ढेर सारे फीचर के साथ आता है। यह लगभग सभी डिवाइस पर काम कर सकता है। इसका प्रीमियम वर्जन कई अन्य फीचर भी सपोर्ट करता है। लेकिन इसका बेसिक वर्जन भी हर किसी की जरूरत को पूरा कर सकता है। इसे अपने स्मार्टफोन या फोन पर इंस्टॉल कर लें। फिर इसका क्रोम वर्जन आपके अन्य डिवाइस के साथ सिंक होता रहेगा।

टास्क मैनेज करने के लिए गूगल क्रोम स्टोर पर कहीं सारे एक्सटेंशन और ऐप उपलब्ध है। लेकिन हम आपको वुंडरलिस्ट इस्तेमाल की सलाह देगें। यह आॅफलाइन भी काम करता है। इसलिए अगर आप इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं है। तब भी आप अपनी टास्क मैनेज कर सकते हैं। फिर जब आप ऑनलाइन आएंगे तो सब कुछ खुद ब खुद ही सिंक हो जाएगा।

वुंडरलिस्ट के क्रोम एक्सटेंशन के साथ आप ड्यू डेट, रिमाइंडर सेट, सबटास्क, नोट्स जोड़ना, पिक्चर, वीडियो, ऑडियो, फाइल्स आदि अपलोड भी कर सकते हैं। अगर आप ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल करते हैं तो उसका भी इसमें इंटीग्रेशन कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने द्वारा लिखे गए नोट्स को अन्य लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और आपस में साथ में मिलकर नोट लिख सकते हैं।
Better TweetDeck 3





अगर आप ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपने ट्वीटडेक का नाम भी सुना ही होगा। ट्वीटडेक भी पहले क्रोम एक्सटेंशन के तौर पर उपलब्ध था। लेकिन बाद में ट्विटर ने इसे बंद कर दिया। लेकिन फिर भी आप tweetdeck.twitter.com पर जाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको अपने ट्वीटडेक एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाना है तो आप ट्वीटडेक 3 नाम का एक एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं। यह ट्वीटडेक के फीचर्स को बढ़ा देता है।
Google Keep



ऊपर हमने आपको वुंडरलिस्ट के बारे में बताया था जो नोट्स लेने के अलावा रिमाइंडर सेट करने के काम आती है। वुंडरलिस्ट इतने सारे फीचर के साथ आता है जिनकी आपको कई बार जरूरत नहीं पड़ती। यहीं चीज इसे इस्तेमाल में जटिल भी बना देती है। लेकिन वहीं दूसरी ओऱ गूगल कीप इस्तेमाल में बहुत ही आसान है और यह लगभग सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसे आप अपने स्मार्टफोन में भी इंस्टाॅल कर सकते हैं और वहां लिखे गए नोट्स आपके गूगल क्रोम एक्सटेंशन में भी देखेंगे। इसमें आप नोट्स बनाने के साथ ही लिस्ट और इमेज अपलोड कर सकते हैं। यह बहुत ही शानदार है यह आपका बहुत वक्त है बचा सकती है
dotEPUB

अगर आप किसी भी वेबपेज या आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए सेव करना चाहते हैं तो पॉकेट जैसी रीड लेटर सर्विस काम में आती है। लेकिन अगर आप किसी भी वेबपेज को ईबुक की तरह सेव करना चाहते हैं तो EPUB फार्मेट सबसे बेहतर होता है। यह सबसे लोकप्रिय मोबाइल फ्रेंडली फॉर्मेट है। यह एक्सटेंशन वेबपेज को एक EPUB फाॅर्मेट वाली ईबुक में कन्वर्ट कर देता है।

हालांकि गूगल क्रोम एक्सटेंशन किसी भी वेबसाइट को PDF के तौर पर सेव करने का ऑप्शन भी देता है। लेकिन कई बार PDF फाइल मोबाइल फ्रेंडली नहीं होती। इसका मतलब कि इन्हें मोबाइल पर अच्छे से नहीं पढ़ सकते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर dotEPUB इस मामले में शानदार काम करता है। इस एक्सटेंशन को डाउनलोड करने के बाद आप किसी भी वेबसाइट को ईबुक के तौर पर पढ़ पाएंगे। यह किसी भी वेबपेज को बिल्कुल साफ कर देता है और केवल उसका कंटेंट ही आपको ईबुक में दिखता है। जो पढ़ने में बहुत ही अच्छा होता है।
Eye Care



अगर आप दिनभर अपने लैपटाॅप या कम्प्यूटर से चिपके रहते हैं तो यह एक्सटेंशन आपके लिए है। क्योंकि यह आपकी आंखों को आराम देने की याद आपको दिलाता रहेगा। इसलिए अभी गूगल क्रोम स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें। इंस्टाॅल करने के बाद यह आपको ब्रेक लेने की याद दिलाता रहेगा। यह आॅफलाइन भी काम करता है। बस एक बार इसमें 20/30 मिनट का रिमाइंडर भर दें। इसकी डिजाइन भी शानदार है और यह हर 30 मिनट में ब्रेक लेने का नोटिफिकेशन देता रहेगा। आप चाहे तो ब्रेक का समय अपने हिसाब से भी निर्धारित कर सकते हैं।
Mercury Reader



अगर आप इंटरनेट पर बहुत ज्यादा पढ़ते हैं तो यह एक्सटेंशन आपके लिए है। मरक्यूरी रीडर किसी भी वेबपेज पर मौजूद फालतू की चीजों को हटा देता है औऱ आपके केवल पढने लायक कंटेट दिखाता है। यह ध्यान भटकाने वाली चीजों को पूरी तरह हटा देता है। अगर आप किंडल का इस्तेमाल करते हैं तो उन आर्टिकल को किंडल पर भी भेज सकते हैं। आप चाहे तो शब्दों का आकार बढ़ा सकते हैं और थीम को डार्क या लाइट कर सकते हैं।
Adblock



गूगल वेब स्टोर पर कई सारे एडब्लाॅक एक्सटेंशन मौजूद है। इनमें से ज्यादातर एक जैसे ही है और एड ब्लाॅक करने का एक ही काम करते हैं। यह पूरी तरह फ्री है और यह फेसबुक के विज्ञापन ब्लाॅक करने से लेकर पाॅप-अप विंडोज, यूट्यूब वीडियो आदि को भी ब्लाॅक करता है। इस तरह आपका वेब ब्राउजिंग एक्सपीरियंस फ्री में सुधर जाता है। यह गूगल वेब स्टोर पर मौजूद सबसे लोकप्रिय क्रोम एक्सटेंशन में से एक है।
Imagus

आपने होवर जूम नाम के क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया होगा जो पिक्चर या इमेज आदि को पूरी साइज में दिखाता है। लेकिन इमेगस नाम का यह एक्सटेंशन इससे भी बेहतर साबित होता है। दोनों एक ही तरह काम करते हैं इसलिए आप चाहे तो दोनों का इस्तेमाल कर भी देख सकते हैं। इमेगस की सेटिंग्स को बदलकर आप चाहे तो अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसे इंस्टाॅल करने के बाद बस किसी भी इमेज पर कर्सर ले जाएं और वह इमेज फुल साइज में आपको दिखाई देगी।
TimeStats

हो सकता है टाइमस्टेट्स नाम का यह एक्सटेंशन आपको ज्यादा पंसद ना आएं। क्योंकि यह आपकी हर गतिविधि से लेकर ब्राउजिंग हिस्ट्री को भी ट्रैक करता है और इसे क्लाउड पर सिंक कर देता है। लेकिन अगर आप प्राॅडक्टिव होना चाहते हैं तो यह एक्सटेंशन आपके बहुत काम आ सकता है। इस एक्सटेंशन को एक बार इंस्टाॅल कर लेने के बाद यह आपको बताएगा कि किस वेबसाइट पर आप ज्यादा समय बिताते हैं। आप इसकी मदद से अपना रोजाना या मासिक स्टेटिस्टिक्स भी पता कर सकते हैं। यह एक्सटेंशऩ इसका ग्राफिकल रिजल्ट बताता है।
Pocket

पोकेट के बारे में आप सभी जानते ही होगें और इसका इस्तेमाल भी कर रहे होगें। यह क्रोम वेब स्टोर पर मौजूद सबसे लोकप्रिय रीड इट लेटर ऐप है। क्रोम पर यह आॅफलाइन भी काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पोकेट की क्रोम ऐप और एक्सटेंशन दोनों डाउनलोड करने होगें। जिसके बाद आप किसी भी वेबपेज को पोकेट में सेव कर सकते हैं और बाद उसे पढ़ सकते हैं। आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन में भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं और सेव किए गए आर्टिकल को स्मार्टफोन पर भी पढ़ सकते हैं।
Turn Off the Lights

अगर आप क्रोम पर बहुत ज्यादा यूट्यूब वीडियो देखते हैं तो इस एक्सटेंशन को एक बार जरुर ट्राई करें। यह एक्सटेंशन यूट्यूब वीडियो प्लेयर को हाईलाइट करता है औऱ बाकि की जगह को काला कर देता है। यह यूट्यूब पर वीडियो देखने के अनुभव को शानदार कर देता है।
Grammarly

गलतियां किस से नहीं होती है। लेकिन गलतियों को सुधारा भी जा सकता है। कैसा हो अगर आप कोई आर्टिकल लिखे उसमें कई स्पेलिंग मिस्टेक हो औऱ वे आॅटोमैटिक ही सुधार दी जाएं। कुछ ऐसा ही काम करता है Grammarly एक्सटेंशन। अगर आप एक स्टूडेंट या कोई प्रोफेशनल है जो ईमेल, मेमो लिखते हैं। या फिर कोई पत्रकार या लेखक है तो यह एक्सटेंशन आपके बहुत काम आ सकता है। Grammarly एक स्पेलिंग चेकर होने के साथ ही शब्दावली को भी सुधारता है। जिससे लेखनी सुधरती है और गलतियां कम होती है। इसका प्रीमियम वर्जन ज्यादा फीचर के साथ आता है और लेखनी को सही कर देता है। आप चाहे तो इसके फ्री वाले बेसिक वर्जन से शुरूआत कर सकते हैं।
Bookmark Manager


हालांकि गूगल क्रोम ब्राउजर में खुद का बुकमार्क मैनेजर है। लेकिन गूगल ने अलग से अपना बुकमार्क मैनेजर एक्सटेंशन लाॅन्च किया हुआ है। इसमें आप अपनी पसंदीदा वेबसाइट के लिंक सेव कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह इस्तेमाल में बहुत आसान है औऱ बहुत ही आसानी से आप किसी भी वेबसाइट का बुकमार्क इससे बना सकते हैं। इसके बाद यह खुद ही उस वेबसाइट की इमेज और डिस्क्रिप्शन जोड़ देता है। अगर आपने क्रोम में अपने गूगल अकाउंट से साइन इन किया हुआ है तो ये सारे बुकमार्क आॅनलाइन सेव हो जाएंगे। इसके बाद आप इन बुकमार्क को अन्य कम्प्यूटर के क्रोम ब्राउजर में भी बस गूगल अकाउंट से साइन इन कर इस्तेमाल कर पाएंगे।