Trending

Android फ़ोन में Recycle Bin कैसे इस्तेमाल करे



कई बार हमारे मोबाइल से कुछ ऐसी चीजें डिलीट हो जाती है जिनको हम दोबारा पाना चाहते हैं। आपने इस तरह के सॉफ्टवेयर भी इस्तेमाल किए होंगे। आपने कंप्यूटर में Recycle Bin के एक icon देखा होगा जिसमें कि आपकी delete की हुई सारी फाइलें आपको वापस मिल जाएगी। इस आर्टिकल में मैं आपको एक ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बताओ जिसका इस्तेमाल करके आप कोई भी delete हुई file को दोबारा recycle कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर से मिल जाएगी।





इसके अलावा एक और एप्लीकेशन है जिसका नाम Dumpster है यह Recycle Bin की तरह ही काम करता है तो मैं आपको यहाँ पर इसी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की सलाह दे रहा हूं। आप इसको नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।


Dumpster एप्लीकेशन कैसे काम करती है

जब भी हम अपने मोबाइल से कोई एप्लीकेशन या कोई फाइल या कोई फोटो या कोई डॉक्यूमेंट डिलीट करते हैं तो यह एप्लीकेशन उसका एक Backup बनाकर रख लेती है। जैसे ही मान लो आपने कोई 10 MB की file Delete की है तो यह एप्लीकेशन डिलीट होने से पहले उस 10 MB की फाइल को एक backup के तौर पर रख लेती है। जिसको आप बाद में आप एप्लीकेशन ओपन करके उस फाइल को Recycle भी कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने का तरीका मैं आपको नीचे बता रहा हूं जिस को फॉलो करके आप इस एप्लीकेशन का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और कोई भी फाइल recycle कर सकते हैं।