Trending

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?



जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना देश में किसी का मोबाइल नंबर काम नहीं करेगा। क्योंकि इसी वर्ष फरवरी माह में सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में सुनवाई करते हुए भारत सरकार को देश में मौजूद सभी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने का आदेश दिया था।


जिसके बाद सरकार के टेलीकाॅम विभाग, ट्राई औऱ अन्य विभागों समेत सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मीटिंग की थी और इस वर्ष के अंत तक देश में सभी मोबाइल नंबरों को आधार कार्ड से जोडऩे की रूपरेखा रखी थी।

इस मामले में अब टेलीकाॅम कंपनियों ने काम करना भी शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक एयरटेल औऱ आइडिया समेत अन्य टेलीकाॅम कंपनियां अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अपने नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कह रही है।

पूरी जानकारी के लिए यहा क्लिक करे 

मैसेज में साफ कहा जा रहा है कि आगे भी इस नंबर को चालू रखने के लिए शीध्र इसे आधार कार्ड से जोड़े। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आसानी से आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़ सकते हैं औऱ समय से पहले अपने नंबर को डिएक्टिवेट होने से बचा सकते हैं।



वहीं दूसरी ओर सरकार ने टेलीकाॅम कंपनियों को इस काम के लिए 6 फरवरी 2018 तक की अंतिम तारीख दी है। हालांकि यह साफ नहीं है कि इसके बाद कंपनियां आधार कार्ड से ना जुड़े नंबर को बंद कर देगी। लेकिन फिर भी वक्त खत्म होने से पहले आप अपने नंबर को आधार से लिंक करवा लें।
ये काम करें –
1. आधार कार्ड लेकर अपनी कंपनी के नजदीकी रिटेल स्टोर पर जाएं।
2. वहां मौजूद कंपनी कर्मचारी को अपना नंबर आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कहें।
3. वह आपका आधार नंबर लेगा।
4. फिर आपके नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजेगा।
5. इसके बाद आधार के लिए फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन होगा।
6. इस प्रक्रिया को करने के बाद 24 घंटों के अंदर आपके नंबर पर अंतिम वेरिफिकेशन मैसेज आएगा। इसका 7. जवाब YES में देवें।
8. बस अब आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है।