Trending

जानिये कैसे फेसबुक अकाउंट को डिलीट करे

फेसबुक दुनिया का नंबर एक सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म है। हजारों लोग रोजाना फेसबुक से जुड़ते हैं औऱ इसके साथ ही कुछ यूजर फेसबुक छोड़ भी देते हैं। फेसबुक को छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। हालांकि यह निर्भर करता है कि आप फेसबुक का किस तरह इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे तो फेसबुक को खुद के लिए काम का भी बना सकते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर फेसबुक को छोड़ने की बात आती है तो उसके भी कई व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं। 


फेसबुक को पूरी तरह डिलीट करने के लिए सीधे इस लिंक पर जाएं – डिलीट फेसबुक परमानेंटली
जिसके बाद फेसबुक आपसे बाकि कि जानकारी पूछेगा और ऐसा करने के बाद आप भविष्य में कभी भी इस फेसबुक अकाउंट को रिकवर नहीं कर पाएंगे।

लेकिन अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को पूरी तरह डिलीट नहीं करना चाहते हैं और कुछ समय इससे विश्राम लेकर फिर ले फेसबुक पर लौटाना चाहते हैं। तो आप कुछ समय के लिए फेसबुक को डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं। यह करना भी आसान है और बस नीचे दिए गए स्टेप फाॅलो करें।

सबसे पहले तो फेसबुक पर लाॅगइन करें।
इसके बाद Settings में जाएं।



यहां लेफ्ट साइड में एक General टैब है उसे खोलें

General के अंदर ही सबसे नीचे Deactivate your account नाम का विकल्प दिखेगा। इसे सलेक्ट कर लें।

इसके बाद फेसबुक आपसे एक बार पासवर्ड डालने के लिए कहेगा। पासवर्ड डालकर आगे बढ़ जाएं। अब नीचे दी गई विंडो दिखाई देगी।



यहां आपको This is temporary I’ll back सलेक्ट करना है। जिसके बाद Confirm बटन दबा दे औऱ आपके फेसबुक अकाउंट डिलीट हो गया। आप जब चाहें इसे बाद में रिकवर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल लाॅगइन करना होगा।
एंड्राॅयड ऐप पर फेसबुक अकाउंट डिलीट करें-

अगर आप फेसबुक की ऐप का इस्तेमाल करते हैं औऱ इस पर अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं। तो बस ऐप को खोलं और तीन समानान्तर लाइन वाले विकल्प पर जाएं।

अब ऐप में सबसे नीचे आकर Account Settings पर जाएं।


यहां General नाम का विकल्प दिखेगा। इसे खोलें।


अब ऐप में सबसे नीचे ही Deactive नाम का विकल्प होगा, उसे चुनकर आगे के स्टेप्स पूरे करें।

इस तरह से फेसबुक ऐप से कुछ समय के लिए आपने अपना अकाउंट डिलीट कर लिया है। अगर आपने भी हाल ही में अपना फेसबुक अकाउंड डिलीट किया है तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं और डिलीट करने का कारण भी हमसे शेयर करें।