Trending

व्हाट्सएप ने साल 2017 में इन फीचर्स को किया पेश






व्हाट्सएप एक चैट एप है, जिसके ग्लोबली 1.2 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर हैं। वहीं, सिर्फ भारत में इस एप को 200 मिलियन यूजर्स यूज करते हैं। इसी के चलते कंपनी आए दिन अपने यूजर्स को बनाए रखने के लिए एंड्राइड, आईफोन, वेब और विंडोज फोन पर नए फीचर्स पेश करती रहती है। इस साल व्हाट्सएप ने अपने कई चेंज और फीचर्स को जोड़ा है। इन्ही में एक सबसे नोटेबल फीचर है revamped स्टेटस फीचर। इसके अलावा इस साल टू-स्टेप वेरिफिकेशन, व्हाट्सएप स्टेटस और इन-एप कैमरा में नाइट मोड फीचर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुए।

ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप अपने एक अरब से ज्यादा यूजर को बेहतर अनुभव देने के लिए अपने इंटरफेस पर लगातार काम कर रहा है। आज हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें इस साल में अब तक व्हाट्सएप पर पेश किया गया है। इनमें से कुछ फिलहाल बीट वर्जन के लिए ही उपल्बध है, जिन्हें जल्द ही आम यूजर के लिए जारी कर दिया जाएगा।




1. नया revamped स्नैपचैट-लाइक स्टेटस फीचर

इस साल व्हाट्सएप द्वारा पेश किया गया सबसे पॉपुलर फीचर था नया स्टेटस फीचर, जिसने पुराने टेक्सट फीचर को रिप्लेस किया था। इस नए फीचर को फरवरी में ग्लोबली यूजर्स के लिए पेश किया गया था। इस नए फीचर में यूजर वीडियो या फोटो को स्टेटस के तौर पर लगा सकते हैं जो कि 24 घंटे बाद अपने आप हट जाता है। कुछ दिनों बाद लोगों की शिकायत के बाद कंपनी ने पुराने टेक्सट फीचर को पेश किया था।




2. मीडिय शेयरिंग लिमिट 30 हुई

यह परिवर्तन महत्वपूर्ण था क्योंकि व्हाट्सएप तस्वीरें शेयर करने वाले प्लेटफार्मों में से प्राइमरी है। इस फीचर से पहले व्हाट्सएप यूजर सिर्फ 10 तस्वीरों को शेयर कर सकते थे, लेकिन इस फीचर के बाद अब यूजर्स 30 तस्वीरों को शेयर कर सकते हैं। यह पहली बार जनवरी में एंड्राइड बीटा में देखा गया था, लेकिन अंततः बाद में सभी प्लेटफार्मों पर पेश कर दिया गया।

3. रिकॉल और रिवोक फीचर

यह फीचर फिलहाल स्टेबल वर्जन पर नहीं है। ‘रिवोक’ नाम के इस फीचर के जल्द आने की संभावना है, जिसके बाद से यूजर सेंड किए मैसेज को अनसेंड कर सकते हैं या उन्हें रिकॉल कर सकते हैं यहां तक कि उन्हें एडिट या डिलीट भी किया जा सकता है। इस फीचर को हाल ही में आईफोन के बीटा वर्जन में देखा गया था। इसके अलावा कुछ समय पहले इसे व्हाट्सएप वेब पर भी स्पॉट किया गया था।




4. टू-स्टेप वेरिफिकेशन

इस फीचर को फरवरी में सभी यूजर्स के लिए ऑप्शन सिक्योरिटी फीचर के तौर पर पेश किया गया था। टू-स्टेप वेरिफिकेशन में आप रजिस्टर किए गए नंबर से इसे और सिक्योर कर पाएंगे। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को 6 अंको का पासकोड सेट करना होगा।

5. ऑल टाइप फाइल ट्रांसफर

कंपनी धीरे-धीरे ऑल-टाइप फाइल को एंड्राइड, आईफोन और विंडोज के लिए रोल आउट कर रही है। इस नए फीचर के बाद यूजर्स वीडियो को कई प्रकार के फर्मेट में भेज सकते हैं। ऑल फाइल शेयरिंग की लिमिट अभी भी 128एमबी आईओएस, 64एमबी वेब और 100एमबी एंड्राइड के लिए है।

6. आईफोन पर क्यू मैसेज

एंड्राइड में यह फीचर काफी समय से उपल्बध था। वहीं, आईफोन यूजर्स के लिए इस फीचर को जनवरी में जारी किया गया। क्यू मैसे लो इंटरनेट एरिया में काम करता है। इस फीचर के बाद आप बिना इंटरनेट के भी किसी को मैसेज कर सकते हैं और जब आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट होगा तो वो मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा। इस फीचर की मदद से आप सिंगल या ग्रुप पर भी मैसेज कर सकते हैं।

7. टेक्सट स्टेटस

नए स्टेटस फीचर के बाद कंपनी ने पुराने टेक्सट स्टेटस फीचर को हटा दिया था। लेकिन, इस फीचर के बंद करने के बाद यूजर्स द्वारा मिली प्रतिक्रिया के बाद एक बार फिर कंपनी ने इस फीचर को पेश किया। अब यह फीचर आईफोन और एंड्राइड यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है।

8. इन-एप कैमरा नाइट मोड

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने आईओएस यूजर्स के लिए इन-एप कैमरा में नाइट मोड फीचर को पेश किया है। इस फीचर के बाद यूजर्स लो लाइट में भी फोटो क्लिक कर पाएंगे। फिलहाल इस फीचर को सिर्फ आईओएस के लिए जारी किया गया। इन-एप कैमरा में कैसे काम करते है