Trending

Bitcoin दुनिया की सबसे महगी करेंसी




क्या है Bitcoin -

अगर Bitcoin को दुनिया का सबसे कीमती मुद्रा कहा जाये तो शायद गलत नहीं होगा। क्या है ये Bitcoin, जिसे हर कोई खरीदना चाह रहा है। आज यह एक वैश्विक मुद्रा बन चुका है । यानि Bitcoin को पुरे विश्व के किसी भी अन्य व्यक्ति के अकाउंट में भेज सकते है | Bitcoin स्वतंत्र रूप से कार्य करता है । यह किसी कंपनी या किसी सरकार के अधीन काम नहीं करता है और ना ही कोई इसका मालिक है । जब Bitcoin अस्तित्व में आया था तो 5000 Bitcoin की वैल्यू लगभग 27$ के करीब थी। लेकिन आज 1 Bitcoin की वैल्यू लगभग 167473.35 रूपये है( Latest Bitcoin Prise Click Here) और इसकी वैल्यू लगातार बढ़ती जा रही है। Bitcoin को आप 0.00000001 डेसिमल तक इस्तेमाल कर सकते है । Bitcoin के 0.00000001 वा भाग को 1 सतोषी बोला जाता है ।

Bitcoin क्या है 

Bitcoin एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है। जिससे आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ऑनलाइन ट्रेड कर सकते है। यह एक ऐसी करेंसी है जो किसी सिक्के या नोट के रूप में ना होकर, एक प्रकार के प्रोग्राम के रूप में आपके अकाउंट में सुरक्षित रहती है । Bitcoin को सन 2009 में Satoshi Nakamoto नाम के एक प्रोग्रामर ने बनाया था लेकिन Satoshi Nakamoto कौन है, ये आज तक पता नहीं चल पाया और समय - समय पे बहुत से लोग खुद को Satoshi Nakamoto बताते है। Bitcoin दुनिया की सबसे तेज और बहुत ही नाम मात्र के शुल्क पर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है इसलिए यह बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रही है । अब लोग शेयर मार्किट में पैसे इन्वेस्ट करने के बजाय Bitcoin में इन्वेस्ट कर रहे है क्यों की यहाँ से बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है।

Bitcoin काम कैसे करता है

अब थोड़ा डिटेल में समझते है । मान लीजिये आपका एक नार्मल बैंक अकाउंट है और आपके अकॉउंट में पैसे भी पड़े है । अब आप जरुरत पड़ने पे अपने अकाउंट से इन्टरनेट बैकिंग द्वारा ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते है, ऑनलाइन शॉपिंग करते है, बिल पेमेंट इत्यादि भी करते है, तो अब ये आपका पैसा विभिन्न चैनल से होकर प्राप्तकर्ता या मर्चेंट के पास जाता है । उदहारण के लिए
Normal Bank Transaction





दोस्तों ! Bitcoin के केस में अकाउंट की जगह, एक Bitcoin एड्रेस होता है जो 24 से 27 अक्षर का होता है । बस आप इस Bitcoin को हार्ड कैश के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते क्यों की ये पूरी तरह से डिजिटल और वर्चुअल करेंसी है । Bitcoin को अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है। है अगर Bitcoin आप किसी और को सेंड करते है तो ये बिना किसी थर्ड पार्टी के सीधा उसी एड्रेस के अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है जिसे आप भेजना चाहते है।

Bitcoin Transaction





Bitcoin की वैल्यू क्यों बढ़ रही है ? 

 दोस्तों जब किसी भी सामान का उत्पादन एक सिमित मात्रा में हो, उसका उत्पादन एक तय सीमा पर जाकर बंद हो जाये और मार्किट में उस उत्पाद की डिमांड काफी ज्यादा हो तो, साधारण से बात है की उस प्रोडक्ट का वैल्यू तो बढ़ेगा ही। यही कंडीशन Bitcoin के साथ भी है। Bitcoin को ऐसे प्रोग्राम किया गया है की 21 मिलियन Bitcoin जेनरेट होने के बाद, Bitcoin बनने बंद हो जायेंगे । और जो पहले से प्रचलन में है, सिर्फ वही Bitcoin circulation में रह जायेंगे ।

अब यदि आप ये सोच रहे है की Bitcoin अपने आप बने रहते है या ये सिर्फ एक प्रोग्राम है तो इसे तो कभी भी हैक किया जा सकता है ? जी नहीं आप गलत सोच रहे है । यदि आपके पास Bitcoin है तभी आप इसे खर्च कर सकते है , आप इसे बना नहीं सकते । ये सिर्फ माइनिंग के द्वारा जी जेनरेट होते है और वो भी काफी छोटे मात्रा में जैसे 0.00001 Bitcoin और फिर ये छोटे - छोटे Satoshi मिलकर एक Bitcoin बन जाते है।

Bitcoin कैसे बनते है - माइनिंग क्या है ? Bitcoin माइनिंग के द्वारा बनते है और प्रचलन में आ जाते है। Bitcoin के माइनिंग के लिए हमे अच्छे प्रोसेसर वाले कंप्यूटर्स की जरुरत होती है। जब ऑनलाइन दो लोगो के बिच में Bitcoin का ट्रांसक्शन होता है तो उस ट्रांसक्शन को कंफर्म और सिक्योर करने के लिए कुछ मैथमैटिकल प्रोब्लेम्स होते है जिन्हें सॉल्व करने होते है। इन प्रोब्लेम्स के सॉल्व होते की कुछ पॉइंट में Bitcoin जेनेरेट होते है और अस्तित्व में आ जाते है।