Trending

ऐसे, चैक करें पेट्रोल और डीजल की कीमत


देशभर में 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो गया है। लेकिन, पेट्रोल और डीजल को इससे अलग रखा गया है। ऐसा इसलिए हुए है क्योंकि 16 जून से देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज बदलते हैं। इससे पहले सरकारी तेल एवं विपणन कंपनियां महीने की 15 और 30 तारीख को पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा किया करती थीं, लेकिन कंपनियों ने 15 साल पुरानी इस पुरानी व्यवस्था को छोड़ रोजाना समीक्षा को अपनाया ताकि ईंधन की लागत में होने वाले अंतर का तत्काल पता लगाया जा सके। अगर आप भी रोज पेट्रोल और डीजल की कीमत में होने वाले बदलाव को नहीं देख पाते तो आप एक एसएमएस और मोबाइल एप के माध्य से इसका पता लगा सकते हैं।

इस सुविधा के लिए देश में मौजूद तीन पीएसयू तेल खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) एसएमएस और मोबाइल एप पेट्रोल व डीजल की कीमत में होने वाले बदलाव के बारे में बताती हैं।

इस सुविधा की मदद से उपभोक्ता अपने गाड़ी में पेट्रोल व डीजल डालवाने से पहले ही इन कीमत के बारे में जान सकता है और जिस दिन कीमत कम है तब ईंधर भरवा सकता है। आइए आपको आगे बताते हैं कि कैसे एसएमएस और मोबाइल एप से चैक कर सकते हैं पेट्रोल और डीजल की हर दिन बदलने वाली कीमत के बारे में

1. INDIAN OIL

SMS
इंडियन ऑयल ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एसएमएस के जरिए पेट्रोल व डीजल की कीमत जानने की सुविधा दी है। इसके लिए उपभोक्ता को 9224992249 नंबर पर RSP लिखकर फिर डीलर का कोड लिखना है। इसके बाद इस मैसेज को 92249992249 पर भेज देना है। याद रहे हर पेट्रोल पंप के डीलर कोड अलग होते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर डीलर कोड का पता लगा सकते हैं। एसएमएस भेजने के बाद आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें पेट्रोल और डीजल की कीमत के बारे में लिखा होगा।

Mobile app
एसएमएस के अलावा उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल की कीमत के लिए इंडियन ऑयल का मोबाइल एप Fuel@IOC भी डाउनलोड कर सकते हैं। ईंधन स्टेशन लोकेटर और मूल्य जांच के अलावा, एप ई-बिल्स और लोयलटी ट्रांजेक्शन जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है

2. BPCL

SMS
जो उपभोक्ता भारत पेट्रोलियम और बीपीसीएल डीलर ऑउटलेट के ईंधन की कीमत का पता लगाना चाहते हैं उन्हें 9223112222 नंबर पर एसएमएस करना होगा। एसएमएस भेजने के लिए पहले RSP फिर स्पेस देकर डीलर कोड लिखना होगा। इसके बाद 9223112222 नंबर पर एसएमएस भेज दें। याद रहे हर पेट्रोल पंप के डीलर कोड अलग होते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर डीलर कोड का पता लगा सकते हैं। एसएमएस भेजने के बाद आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें पेट्रोल और डीजल की कीमत के बारे में लिखा होगा।

Mobile app
भारत पेट्रोलियम के मोबाइल एप SmartDrive पर भी हर दिन बदलने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमत का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा बीपीसीएल कस्टम केयर नंबर 1800 22 4344 पर आप अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

3. HINDUSTAN PETROLEUM

SMS
जो उपभोक्ता हिंदुस्तान पेट्रोलियम से पेट्रोल व डीजल लेना चाहते हैं वह 9222201122 नंबर पर मैसेज कर कीमत का पता लगा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को सबसे पहले HPPRICE लिख कर फिर स्पेस देकर डीलर कोड लिखना होगा और फिर इस मैसेज को 9222201122 नंबर पर भेजें। मैसेज भेजने के बाद आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें पेट्रोल और डीजल की कीमत के बारे में लिखा होगा।

Mobile app
HPCL के मोबाइल एप “My HPCL” की मदद से भी आप पेट्रोल और डीजल की कीमत के बारे में पता लगा सकते हैं। इसके अलावा इस एप पर आप माइलेज केल्कुलेटर, ऑयल चेंज/पीयूसी/इंश्योरेंस/ सर्विस रिमाइंडर और टाइयर प्रेशर चार्ट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

आपको बदा दें के इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के मोबाइल एप एंड्राइड और आईओएस उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।