Trending

रिमोट डेस्कटॉप क्या होता है





आपने यह शब्‍द कई बार सुना होगा "रिमोट डेस्कटॉप"( remote desktop ) और कई बार मन में जिज्ञासा उठी होगी कि अाखिर क्‍या होता है "रिमोट डेस्कटॉप" ( remote desktop ) क्‍या यह कोई डिवाइस होती है या कोई सॉफ्टवेयर होता है और इसे किस काम में प्रयोग लाया जाता है। तो कीजिये अपनी जिज्ञासा को शान्‍त और जानिये रिमोट डेस्कटॉप ( remote desktop ) के बारे में -

क्‍या होता है रिमोट डेस्कटॉप ?-
रिमोट डेस्कटॉप एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें इंटरनेट द्वारा सॉफ्टवेयर की मदद से दो कंप्‍यूटरों को अापस में कनेक्‍ट किया जा सकता है और स्क्रीन शेयर करायी जा सकती है अौर पूरे के पूरे कंप्‍यूटर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिये जो प्रक्रिया अपनायी जाती है वह रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन कहलाती है। इसका प्रयोग सॉफ्टवेयर संबधी समस्‍याओं को दूर से ही ठीक करने में किया जाता है। जैसे आपका लैपटॉप में सॉफ्टवेयर संबधी कोई समस्‍या है तो इंजिनियर कंपनी से ही आपके लैपटॉप को रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन बनाकर ठीक कर सकता है।

कहीं से भी कंट्रोल करें अपना कंप्यूटर -
रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन के लिये इस्‍तेमाल में लाये जाने वाले कुछ प्रमुख सॉफ्टवेयर हैं जिसकी मदद से आप बडी आसानी से कहीं से भी अपना कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकते हैं। जिसमें टीम व्‍यूअर, स्काइप, क्रोम रिमोट डेस्कटॉप, माइक्रोसॉफ्ट नेटमीटिंग, जॉइन मी, स्क्रीनलेप, प्रमुख हैं।